बुधवार, 24 जनवरी 2018

🌎 डोडिया राजपूत 🌎


मेवाड़ के इतिहास में सरदारगढ़ ठिकाने के सामन्तो की प्रमुख भूमिका रही है। सरदारगढ़ के स्वामी काठियावाड़ स्थित शार्दुलगढ के सिंह  डोडिया के वंशज एवं ठाकुर इनकी पदवी थी मेवाड़ के वैदेशिक सरदार जो  अन्य प्रदेशों से महाराणा की सेवा  मे आये थे, उनमें डोडिया वंश सबसे प्राचीन राजवंश था ।

🌱डोडिया वंश की उत्पत्ति🌱


एक प्राचीन मान्यतानुसार परशुराम द्वारा क्षत्रिय जाति का समूल नाश किये जाने के पश्चात पृथ्वी पर कोई वीर जाति शेष नहीं रही, जो वैदिक धर्म की रक्षा कर सके । चिन्तित ऋषि मुनियों ने क्षत्रिय वर्ण की पुर्नस्थापना के लिये एकत्रित होकर यज्ञ का आयोजन किया । तदनुसार शांडिल्य ऋषि ने यज्ञवेदी के चारो ओर कदली-स्तम्भ रोपकर यज्ञ सम्पूर्ण किया । इस प्रकार रोपे गये कदलीवृक्ष के डोडे (पुष्प)से एक साहसी वीर क्षत्रिय  पुरूष  का जन्म हुआ । उस पुरूष का नाम दीपंग रखा गया ।केले के डोडे (पुष्पकली)से उत्पन्न होने के के कारण कालान्तर में उसका वंश डोडिया कहलाया ।दीपंग विशिल साम्राज्य का स्वामी हुआ , जिसके राज्य का विस्तार सौराष्ट्र हिंगलाज काठियिवाड एवं समुद्र तक था ।मुल्तान उसके राज्य कि राजधिनी थी ।वृध्दावसाथा मे दीपंग अपने पुत्र पहकरण को राज्य सौंपकर स्वय भगवदशरण में बद्रिकाश्रम चला गया ।कालान्तर में उसके वंशज पदमसिंह के आधिपत्य से मुल्तान छीन जाने के बाद गुजरात काठियावाड में गिरनार जैतगढ़ तथा शार्दुलगढ उनकी राजधानीयाँ रही । अंत में शार्दुलगढ डोडिया वंश की प्रमुख राजधानी रही ।
शार्दुलगढ का  दुर्ग अत्यंत सुदृढ तथा सुरक्षित दुर्ग था , जिसका रक्षक बेचरा माता को माना गया है ।मान्यता है कि वह यवनो के आक्रमण होने  पर उनका सर्वनाश कर देती थी ।डोडिया वंश की सौगात एव मेवाड़ की सांस्कृतिक  धरोहर  शार्दुलगढ के राव जसकरन ने रावल को एक तलवार भेंट की स्वय बेचरा माता ने प्रसाद स्वरूप प्रदान की थी ।
इसी तलवार के प्रभाव से महाराणा हम्मीर सिंह ने चित्तौड़ राज्य पुनर्विजित किया तथा महाराणा प्रताप ने मुगलों से दीर्घकालीन संघर्ष  कर उन पर विजय प्राप्त की।प्रतिवर्ष आश्विन शुक्ला अष्टमी पर्यन्त नवरात्रि के दौरान इस तलवार का विधि विधान से पुजन किये जाने के पश्चात राज्य द्वारा नियुक्त सरदार राजमहल के अमरचौक में इसी तलवार से बकरे की बली तथा जनानी ड्योढ़ी के बाहर भैंस की बलि करता था ।
वर्तमान मे भी नवरात्रि के दौरान राजमहल मे इसी तलवार का पूजन विधि -विधान से किया जाता है । डोडिया शासक द्वारा प्रदत यह तलवार आज भी मेवाड़ की सांस्कृतिक धरोहर है ।

⬛डोडिया वंश एंव मेवाड़ के महाराणाः⬛

राणालाखा के शासनकाल  (1382-1418 ई,)मे महाराणा की माता सोलंकिनी द्वारिका यात्रा पर गयी ,उस दौरान मार्ग मे काबा लुटेरो ने मेवाड़ के रक्षादल पर आक्रमण किया तब शार्दुलगढ के  राव जसकरन का वंशज सिंह  डोडिया अपने पुत्रों कालू और धवल ने अपने ठिकाने शार्दुलगढ मे राजमाता का आतिथ्य -सत्कार तथा युद्ध में घायल सैनिको का इलाज करवाया । ततपश्वात राजमाता को द्वारिका यात्रा करवाकर डोडिया पुत्रों ने उन्हे मेवाड़  की सिमा तक सुरक्षित पहुँचाया । चित्तौड़ लौटकर राजमाता ने राणा लाखा को इस घटना की जानकारी दी, तदनुसार महाराणा ने धवल डोडिया को अपने राज्य मे बुलवाकर उसे रतनगढ नन्दराय ओर मसुदा सहित पांच लाख की जागीर देकर 1387 ई मे अपना सामन्त बनाया  ।महाराणा ने धवल को राजमाता सोलंकिनी की ,गया, यात्रा के दौरान भी उनके  साथ भेजा ।
महाराणा मोकल (1418-1433 ई)ओर नागौर के हाकिम फिरोज खां के मध्य जोताई ग्राम मे युद्ध हुआ , इस युद्ध मे महाराणा का घोड़ा मारा गया ।यहदेखकर धवल डोडिया का पौत्र सबल सिंह ने तुरंत अपना घोड़ा महाराणा की सेवा मे पेश किया ।तथा स्वयं शत्रुओ से लड़ता हुआ मारा गया ।


मांडू के सुल्तान गयासुदिन के सेनानायक जफर खां से महाराणा  रायमल  (1473-1509 ई) का युद्ध हुआ इस युद्ध मे धवल का प्रपौत्र किशन सिंह बडी बहादुरी से लडा महाराणा विक्रमादित्य के शासनकाल मे चित्तौड़ के व्दितीय शाके  (1531-1536 ई)मे गुजरात के सुल्तान बहादुरशाह की चढ़ाई के दौरान किशनसिंह पौत्र भाण सुल्तान के विरूद्ध लडते हुए शहीद हो गया ।1557ई मे शेरशाह सुरी के के सेनापति हाजीखां पठान और राव मालदेव की संयुक्त सेना महाराणा  उदयसिंह से युद्ध हुआ,  इस युद्ध मे भाण का पुत्र भीम घायल हुआ ।चित्तौड़ पर अकबर की चढ़ाई 1557 ई के दौरान मेवाड़ के सरदारो ने भाण के पुत्र सांडा और रावत साहिबखान के माध्यम से संधिवार्ता की जो असफल रही , किन्तु जब युध्द प्रारंभ हुआ तो सांडा गम्भीरी नदी के पश्चिमी तट पर शाही सेना से बडी बहादुरी से लड़कर मारा गया ।
सांडा का उत्तराधिकारी भीम सिंह डोडिया प्रसिद्ध हल्दीघाटी युद्ध में  प्रताप के प्रमुख सहयोगी के रुप में मानसिंह के हाथी को मारकर वीरगति को प्राप्त हुआ।
महाराणा अमर सिंह और शहजादे खुर्रम के मध्य हुए संघर्ष में भीमसिंह के पौत्र जयसिंह ने वीरता का प्रदर्शन किया।
महाराणा जगत सिंह द्वितीय 1734 - 1751 ई, ने जयसिंह के प्रपौत्र सरदार सिंह को लावा ठिकाने की जहांगीर प्रदान की उसने लावे में दुर्ग का निर्माण करवाकर उसका नाम सरदारगढ़ रखा सरदार सिंह महाराणा जगत सिंह द्वितीय का विश्वास पात्र व्यक्ति था महाराणा ने पिछोला झील के मध्य निवास महल निर्माण की देखरेख पर सरदार सिंह को नियुक्त किया जिसे सरदार सिंह ने 35 माह में कुशलता से संपन्न किया 1746 ईस्वी में जगनिवास के प्रतिष्ठा मुहूर्त पर महाराणा ने उसे सिरोपाव आदि प्रदान कर सम्मानित किया जग निवास महल निर्माण की अवशिष्ट बची हुई सामग्री से सरदार सिंह ने पिछोला के दूसरे किनारे पर सरदारगढ की हवेली का निर्माण करवाया महाराणा भीमसिंह के शासनकाल 1778 1828 में लाल सिंह शक्तावत के पुत्र संग्राम सिंह ने लावासरदारगढ पर अधिकार कर सरदार सिंह के उत्तराधिकारी सामंत सिंह को बेदखल कर दिया तत्पश्चात महाराणा स्वरूप सिंह ने सामंत सिंह के पुत्र जोरावर सिंह की सेवा से प्रसन्न होकर 1855 ई में सरदारगढ पर उसका  अधिकार करवाकर उसे द्वितीय श्रेणी का सरदार बनाया जोरावर सिंह का उत्तराधिकारी मनोहर सिंह
डोडिया हुआ । महाराणा शंभूसिंह (1861-1874ई,)की अवयस्कता के दौरान शक्तावत , चत्रसिंह के सरदारगढ पर दावे के विषय मे रीजेन्सी कौंसिल ने निर्णय दिया कि लावा सरदारगढ पुनः शक्तावतों को दे  दिया जाए ।ठाकुर मनोहर सिंह ने इस निर्णय के विरुद्ध ए,जी, जी के पास अपिल कर ठिकाना छोड़ने से इन्कार कर दिया । तदनुसार ए.जी.जी.ने कौंसिल का निर्णय रद कर सरदारगढ पर मनोहर सिंह के अधिकार को बहाल रखा। महाराणा सज्जनसिंह के
शासनकाल  1874-1884 ई  इजलासखास कायम होने पर महाराणा ने मनोहर सिंह को उसका सदस्य नियुक्त किया। तत्पश्चात उसकी योग्यता एवं कार्य कुशलता से प्रसन्न होकर महाराणा ने उसे महद्राजसभा का सदस्य नियुक्त कर मनोहर सिंह को मेवाड़ का प्रथम श्रेणी सरदार  घोषित किया ठाकुर मनोहर सिंह के जीवनकाल में उसके दोनों पुत्रों का स्वर्गवास हो गया था तदनुसार उस ने अपने छोटे भाई सार्दूल सिंह को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया।किन्तु शार्दुल सिंह की भी मृत्यु हो जाने के  कारणउसके (सार्दुल सिंह) पुत्र सोहनसिंह को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया । सोहनसिंह के पश्चात उसका पुत्र अमर सिंह सरदारगढ़ का स्वामी बना ।

⚫राजदरबार में पद प्रतिष्ठा⚫



मेवाड़ राजदरबार में सरदारों को महाराणा की ओर से प्रदत्त विशिष्ट  सम्मान को राहमरजाद  कहा जाता  था । यह सम्मान  सरदार  को उसके पूर्वजों द्वारा मेवाड़ राज्य को प्रदत्त  बलिदान परक सेवाओं के बदले प्राप्त था। तदनुसार सरदारगढ   के सामन्त की राहमरजाद अंतर्गत ठाकुर पांचवी बैठक राजगद्दी के सामने प्रथम पंक्ति में वैदेशिक सरदार की श्रेणी में तलवार बंदी के अवसर पर दो स्वर्ण आभूषण जुहार रूक्के में आडीयो - औला  जुहार) बलेनो हाथी नाव की बैठक राज्य की ओर से परवानों सुप्रसाद शब्द का उल्लेख सोने की छड़ी, अडाणी, घोड़े को स्वर्ण आभूषण (दुमची,मोरा)  ठिकाने में नाव सवारी की अनुमति शोभायात्रा में महाराणा के हाथी के हौदे की पिछली कुर्सी पर बैठने का अधिकार ताजिम, रसोडे  की बैठक सीख का बिड़ा  दरीखाने का बिड़ा  कुंवर को सीख की  पगड़ी बलेणा घोड़ा,सीख का सिरोपाव तलवारबंदी पर सिरोपाव तलवार आभूषण हाथी घोड़ा पांव में सोना मूहर्त  की फाग पर गुलाल की थैली पालकी, पगड़ी मैं मांजा सवारी में कुँवर पौत्रो का आगे चलना , हवेली पर महाराणा द्वारा  जुहार  ( अभिवादन )प्रेषण, पगड़ी पर करणी  बांधना,  पगड़ी पर मोतियों की सर का आभूषण घोड़े का निशान - नगारा, दशहरे का सिरोपाव, त्यौहार पर अनुपस्थिति के दौरान राज्य की ओर से हवेली पर अणत,  पवित्रे, मेरीये ( गन्ने) खांडे (काष्ट निर्मित तलवार ),शीतला सप्तमी की चौसर प्रेषित करने का सम्मान बांह पसाव , होकर की कलंगी शौक निवारणार्थ महाराणा का हवेली पर जाना, दीपावली की बीडी (पान), राजमहल में उपस्थित होने पर मास्टर  ऑफ सेरेमनी  का स्वागतार्थ पान का बीड़ा लेकर जाना एंव दरीखाने से पुनः विदा होने पर राजमहल के रायआंगन स्थल तक विदा करने जाना गोठ (दावत) के अवसर पर  केसर पहुंचाना।

महाराणा सरदार  के समक्ष  हुक्कापान नही करते , सदैव  हाथ जोड़कर बात  करते ,गोठ में भोजन थाल के नीचे बाजोट नहीं रखते ,  दाढ़ी नहीं बांधते , यदि  सरदार फर्श पर बैठे हो तो महाराणा पलंग,कुर्सी, कोंच आदि पर नहीं बैठते,  सरदार पैदल हो तो महाराणा घोड़े पर सवार नहीं   होते , आदि विशिष्ट सम्मान सरदारगढ के ठाकुर को प्राप्त थे । वर्तमान में लावा सरदारगढ़ के किले मे  ठाकुर महिपाल सिंह डोडिया निवास करते हैं जो की ऐतिहासिक महत्व की विख्यात  होटल का  संचालन कर रहे हैं ।


Dodia rajput sardargarh

सरदारगढ़ का संक्षिप्त इतिहास "
महाराणा लाखा के समय से मेंवाड में डोडिया राजपूतो को जागीरे मिलीं ।मेवाड़ मे बसने के बाद 13वीं पीढ़ी मे सरदारगढ़  (राजसमंद -मेवाड़ )पर डोडिया राजपूतो का शासन रहा । मेवाड़ मे बसने के बाद डोडिया राजपूत सरदारो की प्रमुख जानकारी इस प्रकार है ।

(1)ठाकुर धवल डोडिया ये शार्दुलगढ (काठियावाड़)के सिंहा डोडिया के पुत्र थे ।महाराणा लाखा की माता की द्वारिका यात्रा के समय कार्बो ने उनको घेर लिया, ऐसे समय पर धवल डोडिया के पिता सिंहा डोडिया ने उनको कार्बो से बचाया परंतु सिंहा डोडिया खुद वीरगति को प्राप्त हुए ।महाराणा लाखा ने सिंहा डोडिया के पुत्र कालू व धवल डोडिया को मेवाड़ बुलाया और  रतनगढ, नन्दराय, मसौदा आदि गाँवों की पांच लाख की जागीर दी ।महाराणा लाखा ने 1387ई  मे ठाकुर धवल डोडिया को उमराव बनाया । महाराणा लाखा की माता का दुबारा तीर्थ पर जाना हुआ तो महाराणा लाखा ने साथ मे धवल डोडिया को सुरक्षा खातिर भेजा ।इस बार छप्पर घाटा के हाकिम शेर खा ने हमला किया ।धवल डोडिया ने शेर खा को पराजित कर उसका  लावाजिमा छीन लिया ।महाराणा लाखा और गयासुदिन तुगलक के बिच हुए बदनोर के युद्ध मे ठाकुर धवल डोडिया अपने पुत्र हरू सहित वीर गति को प्राप्त हुए ।


Jashwant Singh Dodia tikana-kotela
Koteladodia.blogspot.com 








जशवन्त सिंह डोडिया ठिकाना-कोटेला (सरदारगढ़ )

मेँवाड़"

राव भीमसिँह डोडिया सरदारगढ
भीमसिंह डोडिया के पुर्वजो का मेवाड से सम्बन्ध कब आया इसके बारे मे कहा जाता हे की महाराणा लाखा की माँ द्वारिका की याञा गई उस समय काठियावाड मे लुटेरो ने घेर लिया तब शार्दुलगढ के राव सिँह डोडिया अपने पुञो कालु व धवल ने राजमाता कि रक्षा कि तब महाराणा लाखा ने डोडिया धवल को बुलाकर और रतनगढ नन्दराय और मसुदा आदि पाँच लाख कि जागीर देकर अपना उमराव बनाया तब से धवल के वंशज सरदारगढ(लावा) ठिकाना के सरदार है
सरदारगढ के डोडिया राजपूतो की लगातार 9 पिढी़यो ने मेवाड़ के युध्दो मे अपने प्राणो की आहुती दी.. और हमेसा महाराणाओ के विश्वास पात्र सामंत बने रहे.. अन्य सामंतो का महाराणाओ से मनमुटाव होता रहा लेकिन डोडिया सामंतो का महाराणाओ से कभी भी मनमुटाव नही हुआ... इस तरह महाराणा जगत सिंह ने सरदारगढ के डोडिया राजपूतो को मेवाड के प्रथम श्रेणी के उमरावो मे स्थान दिया
राव भीम सिंह अपनी कुमारावस्था मे ही मेवाड की सेना मे सक्रिय था अपने पुर्वजो की तरह भीम सिँह भी साहसी, पराक्रमी ओर जान पर खेलने वाला योध्दा था किसी भी चुनौती का सामने करने मे उसे आनन्द का अनुभव होता था
महाराणा उदयसिँह के समय हाजी खां के विरुध्द युध्द मे भीमसिँह अग्रिम पंक्ति मे लडने वाले योध्दाओ मेँ से एक था भीमसिँह ने अपनी कौमार्यवस्था मे हाजी खां के हाथी के शरीर मे बरछी आर पार कर दी थी और हाजी खां को घायल कर दिया
महाराणा प्रताप के समय जब संधि वार्ता प्रारम्भ हो रही थी तब प्रताप ने मानसिँह को ससम्मान लाने के लिये भीम सिँह को गुजरात भेजा था प्रताप को उसकी वाकपटुता पर विश्वास था,
उदय सागर की पाल पर कुँवर अमरसिँह व मानसिह के मध्य वार्ता हो रही थी तब भीमसिह भी वही था, जब मानसिँह ने संधि को स्वीकार न किया ओर मेवाड के प्रति कठोर वचनो का प्रयोग किया
तो भीमसिँह ने विनम्र किन्तु उग्र शब्दो मे उतर देते हूये कहा कि "यदि मानसिंह मेवाड से निपटना ही चाहता हे तो उसके साथ दो दो हाथ अवश्य होगे यदि अपने ही बलबुले पर आक्रमण करने आया तो मेवाड मे जहाँ कही उचित अवसर मिलेगा उसका यथोचित स्वागत किया जायेगा, हल्दीघाटी के युध्द मे ऐसा ही हुआ भीमसिह सेना के अग्रभाग(हरावल) मे था भीमसिँह जब युध्द करता हुआ मानसिंह के सामने आया तब भीम ने कहा की उस दिन जो बोल बोले थे वह अवसर आ गया हे तब भीमसिँह ने अपना घोडा शीघ्रता से मानसिँह के हाथी पे चढा दिया ओर अपने भाले से मानसिँह पर वार किया लेकिन भाला होँदे मे लग गया मान बच गया महाराणा कि रक्षा करने मे भीमसिँह डोडिया वीरगति को प्राप्त हुआ भीम ने मानसिँह पर ऐसे प्रहार किये जिसका वर्णन आमेर के साहित्य तथा अकबर के इतिहासकारो ने भी किया इस युध्द मे उसका भाई ओर उसके दो पुञ हम्मीर व गोविन्द भी वीरगति को प्राप्त हुयेँ, जय मेवाड़
जय राजपुताना


डोडिया राजपुत 12 वीं और 13 वीं सदी के दौरान सिंध (अब पाकिस्तान में) में मुल्तान में और उसके आसपास स्थित थे, जब उन्होंने रोहतशगढ़ के नाम से मुल्तान के निकट एक किला बनाया था। 14 वीं शताब्दी में डोडिया राजपूत गुजरात में चले गए और राजा फुल सिंह डोडिया द्वारा गिरनार (जुनागढ़) के चारों ओर अपना राज्य स्थापित किया, और वहां से वहां रावत सोर्शिंगजजी, रावत चंद्रभानसिंघजी, रावत कृष्णजी, रावत चाटोती और रावत अर्जुनदासजी द्वारा शासित हुए। इस जगह से, रावत के डोडिया भाइयों में से एक मेवाड़ चित्तौड़गढ़ के पास गया जो मेवाड़ के राजमाता के साथ एक अनुरक्षक था। डोडिया राजपूतो  ने मेवाड़ की सेवा में अपनी वीरता साबित कर दी, हल्दीघाट की लड़ाई सहित, और लावा के जागीर (जिसे बाद में सरदारगढ़ कहा जाता है) के साथ पुरस्कृत किया गया। रावत सिंहरावजी गुजरात से चले गए और मालवा में सेवाना जागर में अपना शासन स्थापित किया। मुंदला कलान के ठिकाना को तालक राज्य के ठाकुर अमर सिंह डोडिया द्वारा प्रदान किया गया था। वह मंडल और तालक राज्य के शासकों के वंशज थे।


34 टिप्‍पणियां:

  1. कुलदेवताओं एवं मध्य प्रदेश के पिपलोदा स्टेट एवं मंडावल का इतिहास भी बताये

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. मंडावल का इतिहास बताए....... मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले मे डोडिया सरदारों के दो ठिकाने ठि. देवलाबिहार और ठि.खड़ी डोडिया हैं उनके बारे कुछ jankari प्रदान करने की कृपा करे 🙏

      हटाएं
  2. मूल्तान पाकिस्तान तक डोडिया राजपूत का शासन था जिसमे मूल्तान हमारी राजधानी थी मूल्तान चिन जाने के बाद हम गुजरात हिंगलाज शार्दुलगढ पिपलोडा मान्डावल एम पी गीरनार जूनागढ हम अलग छैत्रो मै शासन करने लगे हम सरदारगढ गीरनार जूनागढ से आऐ है । हमारा इतिहास एक रहा हमारा चैत्र विस्तृत था बहुत बडा सासन था

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. कृपया डौड़िया की कुलदेवी,कुल के भेरूजी,कुल की सती माता ।
      डौड़िया की कुल शाखाएं इनकी जानकारी दीजिये

      हटाएं
    2. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

      हटाएं
    3. आप गुजरात से राजस्थान गऍ थे तो आपके डोडीया राजपुत जूनागढ़ में हैं
      और वो कारडीया राजपूत है

      हटाएं
  3. कुलदेवी माँ अन्नपूर्णा चामुंडा माता मोकड़ी(म.प्र.)
    कुल भेरू निम्बोदिया (म.प्र.)
    कुल के जुझार असावता(म.प्र.)
    कुल की सती रासपुरा (म.प्र.)

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. डोडिया राजपूत के सम्पूर्ण समाज के लिए या पिपलोडा स्टेट मे बिराजते मेरे डोडिया भाई बहन के लिए ।

      हटाएं
    2. Sanjay bhai 7999164836 pr whatsapp pr dodiya likh kr bhijo me bhi m.p. me rhta hu ya aap ke whatsapp nmbarn do

      हटाएं
    3. Ha hokam yhi bilkul sahi jo bhi aapnai pucha haai

      हटाएं
  4. मैं पिपलोदा स्टेट में ही रहता हूँ । और एक डौड़िया राजपूत हूँ।। कृपया अपने ब्लॉग में कुल के देवी देवताओ से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी देवे ।

    जवाब देंहटाएं
  5. मैं पिपलोदा स्टेट में ही रहता हूँ । और एक डौड़िया राजपूत हूँ।। कृपया अपने ब्लॉग में कुल के देवी देवताओ से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी देवे ।

    जवाब देंहटाएं
  6. Me doad(dodiya) rajput hu or meri kuldevi aashapura mata kutchh m he

    जवाब देंहटाएं
  7. Dodiya rajput ke bare me jankari chahiae to is link ko opan karo hukam

    https://youtu.be/d-47ehzQBzg

    जवाब देंहटाएं
  8. You tube par (डोडिया राजपूत हिन्दुस्तान )सर्च करे आप को जानकारी मिल जाएगी डोडिया राजपूत के बारे मे हुकम ।

    Web sites. Www.didiarajput.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं
  9. Mere watssap no. 9950555091
    Par dodia rajput jankari lik kar bheje jis se muje pata cal jaega

    Me aap ko web sites link va you tube vidiyo send karunga dodia rajput ka jis me dodia rajput ki sari jankari mil jaegi

    जवाब देंहटाएं
  10. डोडिया राजपुत स्वतंत्र राजपूत है ।
    डोडिया राजपूत के जो विर ठाकुर हुऐ उनके नाम पर कुछ क्षेत्र मे अलग पहचान बन गई जैसे गंगावत डोडिया पुरावत डोडिया इन्द्रभाणोत डोडिया आशावत मेसावत डोडिया आदी इस प्रकार कुछ ओर हो सकती है कन्फर्म कहना मुश्किल है ।
    क्योकि डोडिया गुजरात राजस्थान मध्यप्रदेश पंजाब उत्तरप्रदेश व कुछ अन्य क्षेत्र मे बसतै है इसलिए कंफर्म नही कह सकते है ।
    मेन डोडिया राजपूत शब्द ही है ।
    डोडिया वंश के कुछ ठाकुर के सम्मान मे उनके वंशज ने उनके नाम को भी डोडिया के साथ जोडा विस्तृत जानकारी के लिए ग्रुप मे पधारे डोडिया राजपूत 9950555091
    जशवन्त सिह डोडिया गांव कोटेला राजसमंद राजस्थान

    जवाब देंहटाएं
  11. होकम
    में हेमन्त सिंह डोडिया
    ठि. रीछा तह. आलोट जिला रतलाम मध्यप्रदेश
    से हु मुझे डोडिया वँशज के बारे में व
    प्रमुख ठिकानों के बारे में जानकारी प्रदान करे

    जवाब देंहटाएं
  12. mai gujrat se hu . hamaare yaha dodiya ki 2 caste hai . 1- narvaiya rajput . 2- kaaradiya rajput .

    जवाब देंहटाएं
  13. क्या डोडिया राजपूत परमार वंश से आते हैं।

    प्लीज़ जानकारी दे

    जवाब देंहटाएं
  14. मे नितेश सिंह डोडिया म प्र इंदौर से
    आप सभी से अग्रः है, आपके पास जो जंकारी है उसे ज्यदा से ज्यादा अपने डोडिया भाइयो के साथ साझा करे, नही तो किसी दिन डोडिया राजवंश केवल इतिहास के पनो मे कही खो जायेगा,
    हमे इसकी चिंता करना चाहिए और हो सके तो हमारी कुल देवी के दर्शन के लिए साल मे एक बार नवरात्री मे जाना चाहिए , स्थान :- मोक्डि म प्र उज्जेन् के समीप
    .
    Instagram :- @niteshbanna.in
    Wtsapp :- 9111436303

    जवाब देंहटाएं